The Difference Between Blog And Email Mar
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ब्लॉग और ईमेल मार्केटिंग दो बिल्कुल अलग चीजें हैं। वे किसी चीज़ की मार्केटिंग करने के दो पूर्ण रूप से भिन्न तरीके हैं, चाहे वह उत्पाद हो या सेवा। आप पाएंगे कि सिर्फ इसलिए कि कोई आय बनाने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा ब्लॉग मार्केटिंग का भी उपयोग करते हैं।
ब्लॉग मार्केटिंग तब होती है जब आप किसी सेवा या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉग का उपयोग करते हैं। आप उत्पाद या सेवा का विपणन कर सकते हैं ताकि यह दूसरों को आकर्षित करे, और ऐसा कुछ है जो वे चाहते हैं या आवश्यकता हो सकती है। ब्लॉग का उपयोग करके आप उस उत्पाद के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसका आप उपयोग कर रहे हैं और दूसरों को इसके बारे में सब कुछ बता सकते हैं। इसे करने बहुत सारे तरीके हैं। इसे आप जितना चाहें उतना सरल या जटिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप अन्य ब्लॉगों के साथ लिंक का आदान-प्रदान करके अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कर सकते हैं जो आपके लिए प्रासंगिक हैं। आप अन्य ब्लॉगों पर भी टिप्पणियां छोड़ सकते हैं जो बदले में आपको अपने ब्लॉग पर अधिक विज़िटर और पाठक प्राप्त करेंगे। जितनी बार हो सके अपने ब्लॉग को अपडेट करना न भूलें। क्योंकि इससे आपके ब्लॉग पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।
ईमेल मार्केटिंग तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी उत्पाद या सेवा के बारे में शब्द निकालने के लिए ईमेल का उपयोग करता है। आप बस अपने आगंतुकों को न्यूज़लेटर्स के लिए साइन अप करने के लिए कहेंगे, और फिर उन सभी को एक ईमेल भेजें जिन्होंने ऐसा किया। हालाँकि, आप यह भी पाएंगे कि ईमेल मार्केटिंग केवल शब्द निकालने के अलावा कई अन्य चीजों के लिए बढ़िया है। आप अपने न्यूज़लेटर्स में एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं और आशा करते हैं कि आपके पाठक आपके तहत साइन अप करेंगे और आपको उन चीजों के लिए कमीशन मिलेगा।
हर तरह से मार्केटिंग काफी हद तक एक जैसी है। आपको यह जानना होगा कि आपके दर्शक कौन हैं और आप जो बेच रहे हैं उसे कौन चाहता है। एक बार जब आप यह जान लेते हैं, तो यह बाकी केक है। चाहे आप ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग या ईमेल मार्केटिंग हो। भले ही आप ऑफलाइन मार्केटिंग में हों, वही लागू होगा। आपको यह जानना होगा कि कौन चाहता है कि आपको क्या बेचना है और आपको इसे बेचने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
ब्लॉग और ईमेल मार्केटिंग कई मायनों में एक जैसे हैं, लेकिन फिर भी बहुत अलग हैं। जब आप मार्केटिंग के लिए एक ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि आपको ब्लॉग पर जो बेच रहे हैं उसे पोस्ट करना होगा। लेकिन ईमेल मार्केटिंग के लिए, आप उन इच्छुक पार्टियों को ईमेल का उपयोग कर सकते हैं। जब आप लोगों को ईमेल मार्केटिंग के लिए अपने न्यूज़लेटर में शामिल करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करते हैं, तो आप जानते हैं कि आप स्पैम नहीं भेज रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसा जो उन्होंने आपकी साइट से अनुरोध किया है। यह कुछ ऐसा है जिसे उन्होंने न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करते समय भेजने के लिए कहा था। जहाँ जैसे यदि आप किसी ब्लॉग की मार्केटिंग कर रहे हैं, तो आप इसे उसी तरह से करेंगे जैसे आप एक वेबसाइट करते हैं, और विज़िटर आपके पास आते हैं।
आप जो भी पसंद करते हैं, चाहे वह ब्लॉग मार्केटिंग हो या ईमेल मार्केटिंग आप अभी भी वह परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो आप चाहते हैं और जिसे आप ढूंढ रहे हैं। बस यह जान लें कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने में समय और दृढ़ता लगती है, और इसे ऑनलाइन मार्केटिंग से प्राप्त करें। धैर्य आपके ब्लॉग को उसमें रुचि रखने वाले सभी लोगों तक पहुँचाने की कुंजी है।
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